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How to Increase Traffic to your Website (20+Ways) in Hindi

How to Increase Traffic to your Website

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क्या आप अपने वेबसाइट ट्रैफिक को लेकर काफी चिंतित हैं? यहाँ तक कि आपने Almost सभी Method का use कर लिया है पर कोई फयदा नहीं हुआ। कोई नहीं आप चिंता न करें, 
यहाँ मैं आपको बताऊंगा Website Traffic कैसे बढ़ाये। (How to Increase Traffic to your Website), Blog create करना बहुत आसान है लेकिन उस पर traffic लाना बहुत ही Difficult काम है। पर ये काम उतना भी Difficult नहीं है। Quality content, सही SEO, content marketing, Backlinks, Promotion आदि के द्वारा आप अपने Blog और website का traffic आसानी से बढ़ा सकते हैं।

इस Article में, मैं आपको वो सभी Tricks बताऊंगा जो मैं अपनी Blog का traffic Increase करने के लिए उपयोग करता हूँ।

Website Traffic क्यों जरूरी है

वेबसाइट की growth के लिए traffic बहुत महत्वपूर्ण है। आसान शब्दों में कहें, तो वेबसाइट के लिए ट्रैफ़िक पेट्रोल की तरह है। जैसे-जैसे आपका ट्रैफ़िक बढ़ता है, वैसे-वैसे आपकी Brand awareness बढती है।

  • यह Visitor के बारे में info इकट्ठा करता है (अर्थात Visitor क्या पढना चाहते है) और सही decisions (निर्णय) लेने में मदद करता है।
  • आपकी Search Engine Optimization (SEO) और Search Engine Credibility में सुधार होता है।
  • यह conversions rate को बढ़ाता है और अधिक customers प्राप्त करने में help करता है।
  • Adsense से अच्छी Earning करने के लिए।

इन लाभों को प्राप्त करने के लिए website traffic बहुत Necessary है।

क्या सभी वेबसाइट-ट्रैफ़िक समान हैं


इसका Answer है – नहीं !!

Website traffic अलग - अलग source, locations और devices से आता है। यहां तक कि अलग-अलग Browser से।

For Example,
यदि लोग आपकी Web site पर जाने के लिए अपने Browse में web site address टाइप करते हैं, तो इसे direct traffic कहा जाता है। कारण ये लोग सीधे आकी वेबसाइट पर गए है।
But अगर आप Google Searches से अपनी website के लिए ट्रैफ़िक प्राप्त करते हैं, तो इसे organic traffic कहा जायेगा।

Website traffic के लिए 5 sources हैं:

  • Social traffic
  • Organic search traffic
  • Direct traffic
  • Other traffic
  • Referral traffic

Social traffic: जैसा कि आपको इसके नाम से ही पता चलता है social media platforms से आने वाली ट्रैफिक, Social traffic कही जाती है।

Organic search: यह seach इंजन से आने वाला ट्रैफिक होती है। और इसे सबसे अच्छी traffic मानी जाती है।

Direct traffic: जब visitor किसी website पर जाने के लिए website address टाइप करते हैं, तो इसे direct traffic कहा जाता है।

Other traffic: Google Analytics में ये traffic, Google के default system द्वारा recognized (पहचान ) नहीं हो पाती है और Other traffic के रूप में show होती है।

Referral traffic: यह Visitor को एक website से अन्य sites पर भेजता है। जब कोई visitor, hyperlink पर click करके नयी website पर जाता है, तो referral traffic माना जाता है।…

20+ Ways to Increase Traffic to your Website 

आपको अपनी वेबसाइट का ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए कॉपी राइटिंग और एसईओ का विशेषज्ञ होने की ज़रूरत नहीं है। बस आपको कुछ विशेष पहलुओं का ध्यान रखना होगा। जिनका मैंने नीचे वर्णन किया है।

1. Quality Content Publish करें

Website traffic बढ़ाने के लिए यह सबसे पहला और जरूरी Step है। कारण आपकी कंटेंट Visitor के लिए Useful नहीं होगी और वह Visitor के Problem को Solve नहीं कर पायेगी, तो वह Again आपके Site को visit करना पसंद नहीं करेगा।

साथ ही गूगल high Quality Content पर अधिक Focus करता है और उन्हें सर्च इंजन में Top रैंक प्रदान करता है। हालंकि जब Google किसी Content को Rank करता है, तो वह कई प्रकार की Ranking factor का Use करता है। लेकिन Content quality अभी भी बहुत महत्वपूर्ण है।

यदि आप अपनी site पर Low quality content/thin content, Publish करते है, तो Google आपकी site, ranking को decrease कर देगा।
कई कम गुणवत्ता वाली सामग्री / पतली सामग्री आपकी साइट को खोज दंड की ओर ले जाती है। सीधे शब्दों में कहें, तो आपकी सामग्री खोज इंजन में नहीं देखी जाएगी।

2. आपकी Content की Length

आपकी कंटेंट length सर्च इंजन में बहुत मायने रखती है। Long कंटेंट short कंटेंट की तुलना में सर्च इंजन में बेहतर परफॉर्म (रैंक प्राप्त) और अधिक Traffic प्राप्त करते है। इसलिए हमेशा detailed, high-quality, lengthy posts लिखने का Effort करें।

पर एक बात का ध्यान रखें अपने content की length को बढ़ाने के लिए उसमें बकवास चीजे न लिखे। क्यूंकि जब Reader आपके content को पढ़ेगा, तो वह फिर से आपके site पर आना पसंद नहीं करेगा। 
आपको अपने Topic के जरुरत के हिसाब से कोई भी post लिखना चाहिए। पर कोई भी post कम से कम 300 शब्दों के जरूर होने चाहिए।

3. Keyword Research

Website traffic बढाने के लिए Keyword Research बहुत Necessary(जरूरी) है। यह SEO में आने वाला सबसे Step है।

आप अपने Blog पर Regularly unique और बहुत ही useful आर्टिकल Publish करते हैं, लेकिन Artical के लिए Keyword Research नहीं करते हैं, तो आपकी site, Google search result में rank नहीं करेगी और आपकी site, Oragnic traffic प्राप्त नहीं कर पायेगी।

Keyword Research करना कोई मुश्किल काम नहीं है। markeet में कई बेहतरीन tools और websites हैं जो आपको अपने artical से related best keyword खोजने में help कर सकते हैं।

हमेशा low competition और high searches वाली keywords को select करें और इसके लिए आप Google AdWords Keyword Planner, use कर सकते हैं।

4. Long Tail Keywords का उपयोग करें

3 से अधिक शब्दों से बने कीवर्ड को “Long Tail Keywords” कहा जाता है। Long Tail Keywords सर्च इंजन को पोस्ट के कॉन्टेंट को समझने में मदद करते है।

अतः Long Tail Keywords आपकी website traffic बढाने में अहम भूमिका निभा सकते है। ये बहुत ज्यादा targeted होते है। साथ ही आपके साईट पर Organic traffic बढाने में मदद करते है।

For Example, मुझे एक “Website Par Traffic Kaise Laye in Hindi” Artical की तलाश हैं, तो मैं केवल Website Traffic लिखकर Search नहीं करूंगा। क्यूंकि मुझे accurate, results नहीं मिलेगी। इसलिए मुझे “Website Par Traffic Kaise Laye” या “Website KI Traffic Kaise Badhaye” लिखकर ही Seach करनी होगी।

Short Tail Keywords से search engine में बहुत हीं कम search किया जाता है, क्योंकि हम जानते हैं search engine हमें accurate results नहीं देगा।

आप भी जब search इंजन में कुछ search करते होंगे, तो एक full question हीं लिख कर search करते होंगे। कारण आपको accurate रिजल्ट मिलें।

Long Tail Keywords का use करने के Benefits

  • Less competition.
  • Better conversion rates.
  • Search result में अच्छा रैंक करते है.
  • Search engines से अधिक traffic प्राप्त करने में help करते है.

Long Tail Keywords के लिए आप नीचे दिए Tools का use कर सकते है:

  • Answer the Public:– यह गूगल एंड बिंग(Bing) द्वारा प्रदान किए गए keyword research का suggestion देता है और एक unique proposition प्रदान करता है। इस tools का use करके, आप long tail keywords आसानी से find सकते हैं। आप जिस keywords के लिए search करते है यह उससे related keywords भी दिखाता है।
  • Google AutoComplete Tool:– यह आपको किसी भी niche के लिए Long-tail keywords, find की Permission देता है। यहां, आपको अपने main keyword को टाइप करना होगा। यह आपको Long-tail keywords की एक list दिखायेगा। बस उसमें से आपको best long-tail keywords, choose करना होगा।
  • Google Auto-Suggest:– Google search में अपनी main keyword को enter करें तो यह आपको keyword से related सर्च keyword, show कर देगा।
  • Google Keyword Planner:– Google keyword planner सबसे अच्छा और free keyword research tool है जो Google द्वारा Developed की गयी है। इसकी help से आप किसी भी प्रकार के keyword आसानी से find सकते है चाहे वह long tail keyword हो या कुछ भी। इस Google keyword planner tool का use करके, आप keyword competition, monthly searches, CPC और बहुत सारी चीजो का पता लगा सकते है।
  • Soovle:– यह भी एक बहुत ही popular, tools है जो long tail keywords को find में help करता है।
  • Google related keywords search:– यदि आप किसी फ्री लॉन्ग टेल कीवर्ड टूल की तलाश कर रहे हैं, यह trick भी आपके लिए useful साबित हो सकता है। जब आप Google में कुछ भी खोजते हैं, तो search risult के बाद आपको नीचे कुछ keywords दिखाई देते है जो long tail keywords होते हैं। आप इन्हें अपने artical में long tail keywords के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • Ubersuggest:–  Neilpatel द्वारा Developed यह बहुत अच्छा और popular keyword suggestion tool है। इस tools की मदद से आप अपने blog पोस्ट के लिए आसानी से अच्छी long tail keywords प्राप्त कर सकते हैं और इसे use करना भी आसान है।

5. अपनी Site की Loading Speed को Fix करे

यदि आपकी साइट लोड होने में अधिक समय लेती है, तो Google आपकी साईट को सर्च रिजल्ट में अच्छी रैंक नहीं देगा। कारण Google Page speed को एक ranking factor के रूप में उपयोग कर रहा है। इसलिए आपको इस पर ध्यान देने की जरूरत है।

साथ ही, visitor भी slow loading साईट पर visit करना पसंद नहीं करते है। वे तुरंत slow loading साईट से exit कर देते है और again उस site पर visit नहीं करते है। तुरंत exit के कारण, site की Bounce rate बढ़ जाती है जो google के नजर में अच्छी बात नहीं है।

फास्ट लोडिंग website ranking & user experience दोनों को प्रभावित करती है और Search Reslit में अच्छी rank करती है।

Website loading speed को Better करने के लिए Quick tips

  • PHP 7.2 में upgrade करें
  • अपनी Image size को Optimize करें
  • केवल उपयोगी plugins को रखें
  • Unwanted media को Delete करें
  • CSS and JS Files को Minify करें
  • अच्छी Cache plugin का उपयोग करें
  • Redirects को Minimize करें
  • अच्छी वेब होस्टिंग का उपयोग करें
  • Database को ऑप्टिमाइज़ करें

6. SEO friendly URLs का उपयोग करें


7. नए Artical के साथ पुराने Artical को Link करें

जब आप अपने नए Artical से पुराने Artical को Link करते है, तो इसे internal linking कहा जाता है।

इसके कई सारे Advantage होते है:

  • Link juice pass करते है।
  • Page views Boost करते है।
  • Bounce rate को reduce करते है।
  • आपके content को और भी Informative और user-friendly बनाते है।
  • Google को आपकी site Crawl करने में मदद करता है।
  • आपकी website SEO को Improve करता है।

8. High-Quality Backlinks बनाएं

Backlinks एक बहुत ही पुरानी Google ranking factors हैं जिसे Google किसी Content को first page पर रैंक करने के लिए इसका use करता है। यह आपकी Site की domain authority, website traffic और website Ranking को बढ़ाने में help करता है।

लेकिन bad/spammy/buy या low-quality backlinks आपके website की ranking को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। Google आपके site को search Risultमें अच्छी rank नहीं देगा। कहने का मतलब है आपका content सर्च risult के दसवें पेज में rank करेगी या search रिजल्ट में नजर भी नहीं आयेगी।

10. Title और Meta Descriptions का Optimize करें

अपनी blog Post का Title को हमेशा Attractive और unique लिखें। क्यूंकि SERPs में यह Visitor पर महत्वपूर्ण प्रभाव (significant impact)  डालते हैं।

यदि आपकी Title, visitor को अच्छी नहीं लगेगी, तो वह आपके content पर click(क्लिक) नहीं करेगा। भले ही आपकी artical कितनी भी अच्छी क्यूँ न हों।

Title के लिए 50–60 characters का use करें। यदि आप अपनी title के लिए  50–60 से अधिक characters का use करते है, तो वह search रिजल्ट में पूरी दिखाई नहीं देगी।

इसके अलावा, पोस्ट title की शुरुआत में अपना main keyword जोड़ें। यह आपको search रिजल्ट में अच्छी rank प्राप्त करने में help करता है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें, आपका कीवर्ड low-competition वाला हो और लोग उस कीवर्ड को search करते हो।

Meta description वह text होता है जो search results में title के नीचे दिखाई देता है। यह आपकी content पर Click Through Rate (CTR) को बढ़ाने में मदद करता है।

Meta description में भी अपनी Main Keyword का उपयोग करें। Google आमतौर पर meta description के लिए 150-160 characters लिखने की permission देता है।

11. Keyword Stuffing नहीं करें

कंटेंट  लिखते समय आप उसमें बहुत अधिक या बलपूर्वक  कीवर्ड डालते हैं, तो इसे "Keyword Stuffing" कहा जाता है। यह readability के अंतर्गत reader पर खराब user experience बनाता है और google इसे बिलकुल like नहीं करता है।

आप सोचते है कि page में keyword भरने से आपकी website traffic बढ़ जाएगी, तो आप बिलकुल गलत सोच रहे है। आपकी site पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है। यह स्ट्रेटेजी  साइट  को "search penalty" की ओर ले जाती है।

12. आपनी Site को Mobile Friendly बनायें

मोबाइल उपयोगकर्ताओं की संख्या बहुत बढ़ गई है और यह डेस्कटॉप खोज पर पूरी तरह से हावी हो गया है।  इसलिए मोबाइल यूजर experience को बेहतर करने के लिए Google मोबाइल friendliness को भी एक ranking factor के रूप में use कर रहा है।

यदि आपकी site, mobile friendly नही है, तो Google mobile search के लिए आपकी site ranking को कम कर देगा। जिसके कारण आपकी साइट Google खोज परिणाम में शीर्ष रैंक नहीं कर पाएगी और आप अपनी साइट के लिए बहुत अधिक ट्रैफ़िक खो देंगे।

आपकी site, mobile friendly है या नही इसे check करने के लिए आप गूगल द्वारा developed Mobile Testing Tool का use कर सकते है। आपकी site, mobile friendly नही है, तो आपको अपनी site पर एक Responsive WordPress theme इनस्टॉल करने की आवश्यकता है। 

13. अपनी Site के Images को Optimize करें

Image भी आपकीवेबसाइट ट्रैफिक बढाने में काफी हेल्प कर सकते है। इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपनी साइट Images के लिए उचित नाम और ALT Tag का use करे। यह आपको इमेज  सर्च  से अच्छी traffic प्राप्त करने में help करता है।

इसके अलावा यदि आप अपने Blog या Website पर बहुत सारे images का use करते है, तो उन्हें Resize और Compress करना बहुत जरूरी है। यह आपकी image size को कम करता है और आपके site लोड टाइम को improve करता है।

14. First 100 Words में अपना Main Keyword डालें

अपने main keyword/focus keyword को Artical के First 100 से 150 words में एक बार जरूर use करें। इससे Google को यह समझने में help मिलती है कि आपकी content किस बारे में है।

साथ ही, अपने Site के पहले कुछ paragraph में महत्वपूर्ण पोस्ट जरूर लिंक करें। यह आपके Content को अधिक SEO friendly बनाता है और आपके content को Search रिजल्ट में शीर्ष रैंक प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है।

15. Site की Visibility Settings चेक करें

Wordpress एक अंतर्निहित खोज इंजन दृश्यता सेटिंग के साथ आता है  जो search engine Bots को आपकी website को Crawl & Index होने से रोकता है।यदि आप इस विकल्प को गलती से चेक कर देते हैं, तो खोज इंजन आपकी साइट को सूचकांक और क्रवाल करना बंद कर देगा। जिससे आपकी साइट सर्च रिजल्ट में दिखाई नहीं देगी।

इसे चेक करने के लिए अपनी वर्डप्रेस साइट पर लॉग इन करें Settings >> Readings page पर जाए और Search Engine Visibility आप्शन को अनचेक करें।

16. Robots.txt File को Check करें

Robots.txt आपकी साइट के रूट फोल्डर में पाया जाने वाला एक छोटा टेक्स्ट फाइल है। यह खोज इंजन बॉट्स को आपकी साइट के विशिष्ट निर्देशिकाओं या पृष्ठों को क्रॉल करने और अनुक्रमित करने से रोकता है।

इसे अनुकूलित(कस्टमाइज़) करके आप अपनी साइट के एसईओ और रैंकिंग दोनों में सुधार कर सकते हैं। लेकिन इसमें थोड़ी सी भी चूक आपकी साइट की रैंकिंग को नुकसान पहुंचा सकती है।

17. Fresh और New Posts नियमित रूप से पब्लिश करें

Google उन ब्लॉगों को अधिक महत्व देता है जो नियमित रूप से पोस्ट प्रकाशित करते हैं। यह आपकी रैंकिंग और ब्लॉग रीडर दोनों को बढ़ाता है। लेकिन आपकी सामग्री जानकारीपूर्ण और उपयोगी होनी चाहिए। पाठक उन ब्लॉगों को पढ़ना पसंद करते हैं जो हर दिन नए और अनूठे विचार के साथ सामग्री प्रकाशित करते हैं।

यदि आप एक सप्ताह में 4 पोस्ट प्रकाशित करते हैं, लेकिन अगले सप्ताह कुछ भी प्रकाशित नहीं करते हैं, तो आपकी रणनीति सप्ताह में दो पोस्ट प्रकाशित करने से भी बदतर है।

18. ब्लॉग पर Broken Links Fix करें

ब्लॉग पर टूटे हुए लिंक (404 नहीं मिले) आपकी रैंकिंग और उपयोगकर्ता अनुभव दोनों को प्रभावित करते हैं। यदि आपकी साइट पर बहुत सारे टूटे हुए लिंक हैं, तो Google आपकी साइट को क्रॉल करना कम कर देगा। खोज इंजन (Google) समझ जाएगा कि वेबसाइट के मालिक साइट को अच्छी तरह से बनाए नहीं रखते हैं।

इसके अलावा, जब कोई विज़िटर उस साइट पर जाता है, जिसमें बड़ी संख्या में ब्रोकन लिंक हैं, तो वह उस साइट पर दोबारा जाना पसंद नहीं करता है।

मान लीजिए कि आप किसी साइट पर जाते हैं और जब आप किसी लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपको एक 404 त्रुटि नहीं मिली, क्या आप उस साइट पर दोबारा जाना चाहेंगे?

लेकिन चिंता न करें, WordPress.org में एक मुफ्त ब्रोकन लिंक चेकर प्लगइन है जो आपके ब्लॉग पर टूटी हुई आंतरिक और बाहरी लिंक को ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा यह प्लगइन स्वचालित रूप से ब्रोकन लिंक के लिए 'nofollow' टैग सेट करता है ताकि खोज इंजन उनका अनुसरण न करें।

19. Check for Errors in Google Webmaster Tools

Google Webmaster Tools में होने वाली मोबाइल समस्याओं, सुरक्षा समस्याओं और क्रॉल त्रुटियों जैसी त्रुटियों की नियमित जांच करें। यदि आपकी साइट पर बहुत अधिक त्रुटियां हैं, तो Google आपकी साइट को बहुत धीरे-धीरे क्रॉल करेगा। क्रॉल प्रक्रिया को तेज करने के लिए, उन त्रुटियों को जल्द से जल्द ठीक करें।

Google वेबमास्टर टूल में मौजूद सुरक्षा समस्याओं का विशेष ध्यान रखें। कारण: जब वेबमास्टर टूल आपको सुरक्षा समस्याओं के बारे में सूचित करता है, लेकिन आप इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं, तो Google आपकी साइट की रैंकिंग को कम कर देगा।

अतः आपकी साईट पर ट्रैफिक नहीं आने का यह भी एक कारण हो सकता है।

20. Set up Nofollow Tag for Affiliate Links and Untrusted Links

सहबद्ध लिंक और अविश्वसनीय / स्पैम लिंक आपकी साइट की रैंकिंग को नुकसान पहुंचाते हैं। यदि आप अपनी सामग्री में संबद्ध लिंक और अविश्वास लिंक जोड़ते हैं, तो निश्चित रूप से उनके लिए rel = "nofollow" टैग सेट करें।

इसके लिए आप अल्टीमेट नोफॉलो प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं। यह प्लगइन आपके ब्लॉग में rel = "nofollow" टैग पर पूर्ण नियंत्रण पाने में मदद करता है और खोज इंजन बॉट्स को लिंक का 'अनुसरण' नहीं करने के लिए कहता है।

साथ ही, यदि आप अपने ब्लॉग के Affiliate Links को प्रबंधित करने के लिए प्लगइन का उपयोग करते हैं, तो आप आसानी से अपने Affiliate Links के लिए No-Follow विशेषता सेट कर सकते हैं।

21. अपनी साइट का DA बढ़ाये

Domain authority (DA), Moz द्वारा developed एक metric है जो आपकी साईट की reputation को दर्शाती है। Higher domain authority साइटें सर्च इंजन में उच्च रैंक और अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करती हैं।

डोमेन प्राधिकरण(अथॉरिटी) 1 से 100 के पैमाने पर बनाया गया है। आप डीए मोजेज के मुफ्त टूल, ओपन साइट एक्सप्लोरर का उपयोग करके अपनी साइट की जांच कर सकते हैं।

Domain Authority को बढ़ाने के लिए Quick tips,

  • Quality content पब्लिश करें।
  • On-Page SEO–DA बढाने में Vital role निभाते है।
  • Internal Linking.
  • High-quality backlinks create करें।
  • Bad links को Disavow करें.
  • धैर्य रखें और अपने डोमेन को पुराना होने दें।

22. Heading Tags

H1 tag सर्च इंजन को यह समझने में मदद करता है कि आपका पेज किस बारे में है और आपकी रैंकिंग को Boost करता है। लेकिन बाद बाकी Heading tags आपकी साइट के लिए कोई अहम रोल नहीं निभाते है।

बाजार में कई वर्डप्रेस थीम हैं जो खिताब के लिए H1 टैग का उपयोग नहीं करते हैं। यदि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए इस तरह के विषय का उपयोग करते हैं, तो आपको अपने टाइटल के लिए H1 टैग का उपयोग करना चाहिए। कभी भी H1 टैग को एक से अधिक बार उपयोग न करें।

इसके अलावा, हेडिंग टैग आपको एक पठनीय ब्लॉग पोस्ट बनाने में मदद करते हैं। मान लीजिये आप कोई पोस्ट लिखते है जिसकी length 5000-6000 words की है लेकिन उसमें proper Heading Tags इस्तेमाल नहीं किया है, तो रीडर के लिए वह पोस्ट पढने में मुश्किल हो जायेगा।

23. पोस्ट की URL को छोटा रखें

अपनी पोस्ट के लिए एक छोटा और पठनीय(Readable) URL बनाएँ। लंबे URL सर्च रिजल्ट पूरी दिखाई नहीं देते हैं। इसके अलावा, वे बुरे दिखते हैं और Visitors पर एक बुरा ‘impression’ बनाते हैं।

सर्च इंजन (Google) Short URL को अधिक पसंद करता हैं और वे Descriptive भी होने चाहिए।

24. अच्छी Web Hosting खरीदें

एक अच्छा वेब होस्टिंग आपके वेबसाइट ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप एक वेब होस्टिंग चुनने में गलती करते हैं, तो यह आपके वर्डप्रेस एसईओ और ट्रैफ़िक दोनों को प्रभावित करेगा।

इसका कारण यह है, आपकी वेबसाइट अधिकांश समय डाउनटाइम में रहेगी और आपकी साइट बहुत धीरे-धीरे लोड होगी। यहाँ मैंने कुछ बेस्ट वेब होस्टिंग्स की सूची बनाई है जिनका हम उपयोग कर सकते हैं।

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