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Today Tech News in Hindi

 लिंक्डइन वीडियो में स्वचालित कैप्शन जोड़ता है

लिंक्डइन वीडियो पर स्वचालित कैप्शन सहित पहुंच की आवश्यकता वाले व्यक्तियों के लिए वेबसाइट को और अधिक समावेशी बनाने की दिशा में कई सुविधाएं जोड़ रहा है।

लिंक्डइन वीडियो सामग्री को स्वचालित रूप से जेनरेट किए गए कैप्शन के साथ अपग्रेड कर रहा है और एक्सेसिबिलिटी जरूरतों वाले लोगों की सहायता के लिए कई नई सुविधाएं जोड़ रहा है।

स्वचालित कैप्शन के साथ, लिंक्डइन का उद्देश्य उन लोगों के लिए वीडियो को अधिक सुलभ बनाना है जो बहरे हैं, सुनने में कठिन हैं, या ध्वनि बंद के साथ वीडियो देखना पसंद करते हैं।

लिंक्डइन स्वचालित रूप से अपलोड प्रक्रिया के दौरान वीडियो में कैप्शन जोड़ देगा, जिसे आप तुरंत लागू करना चुन सकते हैं या सटीकता के लिए समीक्षा और संपादित कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, लिंक्डइन मोबाइल ऐप के लिए एक उच्च कंट्रास्ट मोड शुरू कर रहा है, जो दृश्य विकलांग लोगों के लिए पहुंच में सुधार के लिए रंगों को समायोजित करेगा।

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नौकरी पोस्टिंग और उपयोगकर्ता प्रोफाइल के लिए नई सुविधाएँ

राष्ट्रीय विकलांगता रोजगार जागरूकता माह के सम्मान में, लिंक्डइन नौकरी पोस्टिंग और उपयोगकर्ता प्रोफाइल के लिए कई पहुंच-केंद्रित संवर्द्धन पेश कर रहा है।

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अभिगम्यता नौकरी के शीर्षक

लिंक्डइन रिपोर्ट करता है कि नौकरी के शीर्षक में "एक्सेसिबिलिटी" शब्द के साथ यूएस जॉब पोस्टिंग की कुल वार्षिक संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जो एक्सेसिबिलिटी विशेषज्ञों की बढ़ती मांग को दर्शाता है:

"... हमारे डेटा से पता चलता है कि सितंबर 2019 से इन जॉब पोस्टिंग में 171% की वृद्धि हुई है, यह दर्शाता है कि कंपनियां न केवल इस बारे में सक्रिय रूप से बात कर रही हैं, बल्कि एक्सेसिबिलिटी विशेषज्ञों को नियुक्त करने के लिए कार्रवाई कर रही हैं जो उन्हें ऐसे उत्पाद और सेवाएं बनाने में मदद कर सकते हैं जो सभी के लिए काम करते हैं।"

अब, लिंक्डइन उपयोगकर्ता जो एक्सेसिबिलिटी उद्योग में काम करते हैं, वे "एक्सेसिबिलिटी डिज़ाइनर," "चीफ एक्सेसिबिलिटी ऑफिसर," या "एक्सेसिबिलिटी इंजीनियर" जैसे मानकीकृत शीर्षक चुन सकते हैं।

लिंक्डइन का कहना है कि मानकीकृत नौकरी के शीर्षक के उपयोग से श्रमिकों को उनके कौशल से मेल खाने वाले पदों के लिए खोज और भर्ती करने में मदद मिल सकती है।

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प्रोफाइल के लिए नई 'डिस्लेक्सिक सोच' कौशल

लिंक्डइन रिचर्ड ब्रैनसन और मेड बाय डिस्लेक्सिया के साथ साझेदारी कर रहा है ताकि डिस्लेक्सिक थिंकिंग को लॉन्च किया जा सके, एक मान्यता प्राप्त कौशल उपयोगकर्ता अपने प्रोफाइल में जोड़ सकते हैं।

"हमारे शोध के माध्यम से, हमने सीखा है कि डिस्लेक्सिक विचारक अक्सर जटिल उत्पादों या कार्यों को सरल बनाने में सक्षम होते हैं और ऐसे कनेक्शन देखते हैं जो दूसरों को याद आ सकते हैं। यह उदाहरण दिखाता है कि विकलांगता को एक ताकत और सार्थक अंतर के रूप में भी देखा जा सकता है।"

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विज्ञापनों के लिए ऑल्ट टेक्स्ट

विज्ञापनदाता अब अभियान प्रबंधक में वैकल्पिक टेक्स्ट (ऑल्ट-टेक्स्ट) जोड़कर छवि विज्ञापनों में टेक्स्ट विवरण जोड़ सकते हैं।

ऑल्ट टेक्स्ट नेत्रहीन या दृष्टिबाधित व्यक्तियों को किसी विज्ञापन में प्रस्तुत इमेजरी को समझने की अनुमति देता है।

न्यू लिंक्डइन लर्निंग कोर्स

लिंक्डइन लर्निंग लाइब्रेरी में एक नया कोर्स लोगों को एक्सेसिबिलिटी क्षेत्र में कौशल बनाने में मदद कर सकता है।

प्रशिक्षक चिम्मी कालू द्वारा प्रैक्टिकल एक्सेसिबिलिटी फॉर डिज़ाइनर्स कोर्स आपको सिखाता है कि वेब पर सुलभ अनुभवों को कैसे डिज़ाइन और निर्मित किया जाए।

उपलब्धता

आने वाले हफ़्तों में वीडियो पर स्वचालित कैप्शन उपलब्ध हो रहे हैं, और विज्ञापनों के लिए वैकल्पिक टेक्स्ट "जल्द ही" आ रहा है। इस लेख में सूचीबद्ध अन्य सभी सुविधाएँ अब उपलब्ध हैं।

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Google आपको targeted ads को अक्षम करने और वैयक्तिकृत खोज रखने देता है

Google एक नया टूल ला रहा है जो उपयोगकर्ताओं को उनके द्वारा खोज परिणामों, YouTube और Google डिस्कवर में देखे जाने वाले विज्ञापनों को कस्टमाइज़ करने देता है

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Google का नया मेरा विज्ञापन केंद्र उपयोगकर्ताओं को वैयक्तिकृत खोज परिणामों जैसी सहायक सुविधाओं को छोड़े बिना लक्षित विज्ञापन अक्षम करने देता है।

पहले, लक्षित विज्ञापनों को अक्षम करने का मतलब था कि आपको अपनी खाता सेटिंग में जाना होगा और Google को वेब और ऐप गतिविधि और YouTube इतिहास डेटा एकत्र करने से रोकना होगा।

व्यक्तिगत डेटा एकत्र करने की अनुमति के बिना, Google अपने मुख्य खोज इंजन, Google मानचित्र, YouTube और अन्य प्लेटफ़ॉर्म में वैयक्तिकृत परिणाम नहीं दे सकता है।

अब, आपको समझौता नहीं करना है।

मेरा विज्ञापन केंद्र उपयोगकर्ताओं को उनके द्वारा खोज परिणामों, YouTube और Google डिस्कवर में दिखाई देने वाले विज्ञापनों को अनुकूलित करने देता है। इसका मतलब है कि आपको कुछ खास प्रकार के विज्ञापनों को देखना बंद करने के लिए खाता-स्तरीय सेटिंग समायोजित करने की आवश्यकता नहीं है।

Google में विज्ञापनों के उपाध्यक्ष जेरी डिस्क्लर ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है:

"आप तय कर सकते हैं कि Google उत्पादों को आपके लिए काम करने के लिए किस प्रकार की गतिविधि का उपयोग किया जाता है - आपके द्वारा दिखाए जाने वाले विज्ञापनों से स्वतंत्र। अतीत में, यदि आपका YouTube इतिहास चालू था, तो यह स्वचालित रूप से सूचित करता था कि आपके विज्ञापन कैसे वैयक्तिकृत किए गए थे। अब, यदि आप अपने YouTube इतिहास का उपयोग विज्ञापनों को वैयक्तिकरण के लिए नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपने फ़ीड में प्रासंगिक अनुशंसाओं को प्रभावित किए बिना, इसे मेरा विज्ञापन केंद्र में बंद कर सकते हैं।"

वैयक्तिकृत विज्ञापनों को बंद करने और आपको दिखाई देने वाले विज्ञापनों को नियंत्रित करने के लिए मेरा विज्ञापन केंद्र का उपयोग करने के अन्य तरीकों के बारे में अधिक जानकारी यहां दी गई है।

Google में वैयक्तिकृत विज्ञापन को अक्षम कैसे करें

मेरा विज्ञापन केंद्र खोजने और उपयोग करने में आसान होने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आप इसे सीधे Google खोज, YouTube और डिस्कवर में दिखाए गए विज्ञापनों से एक्सेस कर सकते हैं।

मेरा विज्ञापन केंद्र पैनल लाने के लिए किसी विज्ञापन के बगल में स्थित तीन-बिंदु मेनू पर टैप करें, फिर "आपके द्वारा देखे जाने वाले अधिक विज्ञापन कस्टमाइज़ करें" चुनें।

वह लिंक आपको केंद्रीय नियंत्रण केंद्र पर ले जाएगा, जहां आपको स्क्रीन के शीर्ष पर वैयक्तिकृत विज्ञापनों को बंद करने के लिए एक बटन दिखाई देगा।

इस सेटिंग के बंद होने पर, आपको विज्ञापन दिखाई देते रहेंगे, हालांकि वे कम प्रासंगिक हो सकते हैं।

मेरा विज्ञापन केंद्र में वैयक्तिकृत विज्ञापनों को बंद करने का विकल्प उन विज्ञापनों पर लागू होता है जिन्हें आप Google पर और उसके बाहर देखते हैं और स्वचालित रूप से किसी भी उपकरण पर लागू होंगे जहां आपने अपने Google खाते में साइन इन किया है।

मेरा विज्ञापन केंद्र का उपयोग करके विशिष्ट विज्ञापन विषयों को कैसे अक्षम करें

यदि आप सभी वैयक्तिकृत विज्ञापनों को बंद नहीं करना चाहते हैं, तो आप यह समायोजित कर सकते हैं कि जानकारी की अलग-अलग श्रेणियां आपके द्वारा देखे जाने वाले विज्ञापनों को कैसे सूचित करती हैं।

उदाहरण के लिए, आप Google द्वारा आपको दिखाए जाने वाले विज्ञापनों को प्रभावित करने के लिए अपनी संबंध स्थिति की अनुमति नहीं देना चुन सकते हैं।

वैयक्तिकृत विज्ञापन को बंद करने का एक अन्य विकल्प उन विज्ञापन विषयों को अक्षम करना है जिन पर आप क्लिक नहीं करना चाहते हैं।

मेरा विज्ञापन केंद्र के साथ, आप निम्नलिखित विषयों से संबंधित विज्ञापनों को सीमित करना चुन सकते हैं:

  • शराब
  • डेटिंग
  • वजन घटना
  • जुआ
  • गर्भावस्था
  • पेरेंटिंग

यह ध्यान देने योग्य है कि Google आपके द्वारा Gmail, फ़ोटो और विज्ञापनों के लिए डिस्क जैसे ऐप्स में संग्रहीत सामग्री का कभी भी उपयोग नहीं करता है। इसके अलावा, Google कभी भी संवेदनशील जानकारी का उपयोग विज्ञापनों को वैयक्तिकृत करने के लिए नहीं करता है — जैसे स्वास्थ्य, जाति, धर्म या यौन रुझान।


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